Rediff.com  » Movies » क्रिस्टोफर नॉलन की अगली फिल्म में डिम्पल का होना क्यों हैं बड़ी बात!

क्रिस्टोफर नॉलन की अगली फिल्म में डिम्पल का होना क्यों हैं बड़ी बात!

June 02, 2019 15:28 IST

Twinkle with her mum Dimple Kapadia. Photograph: Kind courtesy Twinkle Khanna/Instagram

फोटो: अपनी माँ डिम्पल कपाड़िया के साथ ट्विंकल। फोटोग्राफ: Twinkle Khanna/Instagram के सौजन्य से

ख़बर के सामने आते ही एक दोस्त ने मुझे तुरंत फोन करके चहकते हुए बताया, 'तुम्हें यक़ीन नहीं होगा अगली क्रिस्टोफर नॉलन मूवी में कौन है!'

मैंने अंदाज़ा लगाने की कोशिश तो की, लेकिन मैं सपने में भी नहीं सोचा था कि इसका जवाब डिम्पल कपाड़िया है।

हालांकि यह पहली बार नहीं है कि कोई भारतीय विदेशी फिल्म में काम कर रहा है, पर जुलाई 2020 में पर्दे पर उतरने वाली थ्रिलर टेनेट  में डिम्पल की गिग का नाम सुनकर हम बेहद उत्साहित हैं।

सुकन्या वर्मा ने 5 कारण दिये, जो बताते हैं कि क्यों ये एक बड़ी बात है।

1. ये क्रिस्टोफर नॉलन की मूवी है!

फोटो: मेमेन्टो, द प्रेस्टीज, द डार्क नाइट, और इन्सेप्शन के सीन्स।

नॉलन की फिल्म बस सिनेमा नहीं होती। ये अपने आप में एक ऐतिहासिक घटना होती है।

फिर चाहे बात हो मेमेन्टो, द प्रेस्टीज, द डार्क नाइट ट्राइलॉजी, इन्सेप्शन, इंटरस्टेलर  की या डनकर्क  की।

ब्रिटिश फिल्म-मेकर द्वारा नये प्रोजेक्ट की घोषणा से लेकर उसके कलाकार, टाइटल, प्रॉडक्शन के दौर, मूवी से जुड़े रहस्य, पहली झलक, मूवी ख़ुद, कई दिनों तक चलने वाली पोस्ट-रिलीज़ ऐनलिसिस और दुनिया भर में फैले उनके फैन्स द्वारा उनकी अगली घोषणा के इंतज़ार के लंबे दौर तक, नॉलन की फिल्म से जुड़ी हर चीज़ चर्चा का विषय होती है।

2. हॉलीवुड फ्रेम में बॉलीवुड का चेहरा

Priyanka Chopra

फोटो: प्रियंका चोपड़ा कान में। फोटोग्राफ: Priyanka Chopra/Instagram के सौजन्य से

प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण इंटरनेशन्ल रेड कार्पेट पर धूम मचा रही हैं।

इरफ़ान ख़ान (लाइफ़ ऑफ़ पाइ), अनिल कपूर (स्लमडॉग मिलियनायर) और अनुपम खेर (सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक) ऑस्कर विजेता फिल्मों में काम कर चुके हैं।

ए आर रहमान भी दो ऑस्कर जीत चुके हैं।

अली फ़ज़ल ने विक्टोरिया ऐंड अब्दुल  में डेम जूडी डेंच के साथ काम किया है।

अमिताभ बच्चन ने लियोनार्डो डिकेप्रियो के साथ द ग्रेट गैट्स्बी  का स्टार पावर बढ़ाया।

इस बात को तो मानना ही पड़ेगा कि हॉलीवुड की बड़ी फिल्मों में देसी सितारों को देखना हमारे लिये बेहद खुशी की बात होती है।

3. सबसे ज़्यादा ख़ुशी की बात है कि हम डिम्पल 'मुझसे दोस्ती करोगे' कपाड़िया की चर्चा कर रहे हैं!

Dimple Kapadia

फोटो: डिम्पल अपनी पहली फिल्म, बॉबी  में।

वो ख़ूबसूरत हैं। वो टैलेंटेड हैं। वो हज़ारों में एक हैं। उनका अभिनय बेहद सहज होता है। उनकी मौजूदगी, उनके ख़ूबसूरत बालों की तरह, सबके दिलों को जीत लेती है।

डिम्पल कपाड़िया ने फिल्मों में अपना सफर शोमैन राज कपूर की ब्लॉकबस्टर रोमैंस बॉबी  से शुरू किया और फिर उस समय के देश के सबसे बड़े सितारे राजेश खन्ना से शादी के बाद अभिनय से किनारा कर लिया।

उन्होंने रमेश सिप्पी की सागर  के साथ पर्दे पर दुबारा कदम रखने का फैसला किया, जो हिंदी सिनेमा की सबसे चर्चित वापसियों में से एक है।

कामुक, ख़ूबसूरत व्यक्तित्व वाली डिम्पल हमेशा ऐसे किरदार चुनती आई हैं, जिनमें उनकी ये ख़ूबियाँ छुप जाती हैं, और वो एक नये व्यक्तित्व के साथ नयी छाप छोड़ पाती हैं, यही कारण है कि उनके कई परफॉर्मेंसेज़ को काफी सराहा गया है, जैसे गुलज़ार की लेकिन, गोविंद निहलानी की दृष्टि और कल्पना लाजमी की रुदाली

सोचिये हमेशा से डायरेक्टर के इशारों को बख़ूबी अपने अभिनय में निभाने वाली डिम्पल नॉलन के साथ क्या करिश्मा बिखेर सकती हैं!

4. डिम्पल की पिछली फिल्म थी वेलकम बैक!

Dimple Kapadia

फोटो: वेलकम बैक  में डिम्पल।

लगातार हॉलीवुड के बड़े रोल्स बटोरती पीसी या दीपिका के मुकाबले में देखा जाये तो -- जून 8 को 62 साल की होने वाली -- डिम्पल अपने देश में उतनी ज़्यादा सक्रिय नहीं रही हैं। उनकी पिछली रिलीज़, अनीस बाज़मी की घटिया वेलकम बैक  तीन साल पहले आई थी।

पिछले दो दशकों में उन्होंने कई फिल्मों में अपने काम के लिये सराहना बटोरी है, जैसे फ़रहान अख़्तर की दिल चाहता है, ज़ोया अख़तर की लक बाय चांस  और होमी अदजानिया की बीइंग सायरस, कॉकटेल  और फाइंडिंग फैनी

बॉलीवुड के उम्रदराज़ किरदारों को छोड़ दिया जाये, तो इस अभिनेत्री ने अपने साथी अभिनेताओं जितनी ऊंचाइयाँ कभी हासिल नहीं की हैं।

टेनेट  बिल्कुल वही धमाका है, जिसकी वो हक़दार हैं।

5. ये क्रिस्टोफर नॉलन की मूवी है!

फोटो: माइकल केन, रॉबर्ट पैटिन्सन और केनेथ ब्रनाग। फोटोग्राफ्स: Jeff Spicer/Getty Images, David Livingston?Getty Images, Dominik Bindl/Getty Images

हाँ, हाँ पता है ये मैं पहले बोल चुकी हूं।

लेकिन इस फिल्म के डायरेक्टर की सोच और हुनर को देखते हुए हम उम्मीद कर सकते हैं कि डिम्पल का रोल द ग्रेट गैट्स्बी  में बिग बी के रोल की तरह छोटा सा या मिशन इम्पॉसिबल: घोस्ट प्रोटोकोल  में अनिल कपूर के रोल की तरह फुद्दू सा नहीं होगा।

नॉलन ने कई मल्टीस्टारर्स बनाई हैं, और फिल्म की लंबाई कितनी भी हो, हर किरदार को अच्छी तरह तराशा जाता है और फिल्म की कहानी में बख़ूबी पिरोया जाता है।

फिलहाल तो हम बस डिम्पल कपाड़िया और माइकल केन, डिम्पल कपाड़िया और रॉबर्ट पैटिन्सन, डिम्पल कपाड़िया और केनेथ ब्रनाग के बीच बुनी हुई रहस्यमय कहानी की कल्पना से ही खुश हो सकते हैं, क्या आप भी उतने ही रोमांचित हैं?

हमें बेसब्री से इंतज़ार रहेगा।

सुकन्या वर्मा
SHARE THIS STORYCOMMENT

close

<<

More from rediff

>